Android Phone से YouTube channel कैसे बनाएं - घर बैठे पैसा कमाने का तरीका

Android Phone से YouTube channel  कैसे बनाएं- घर बैठे पैसा कमाने का तरीका ।


पढ़ाई पूरी करने के बाद क्या आप नौकरी की तलाश में हैं और आपको निराशा के सिवा कुछ हाथ नहीं लग रहा है और क्या आप परेशान हैं अपने कैरियर को ले कर । आप अच्छी पढ़ाई करने के बाद नौकरी का इंतजार कर रहे हैं या आपके पास कोई अच्छी स्किल है फिर भी आप पैसा नहीं कमा पा रहे हैं तो क्या आप जानते हैं आप ऑनलाइन कई तरीकों से पैसा कमा सकत हैं । वैसे तो ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे रास्ते हैं लेकिन उनमें से आसान रास्ता है अपना YouTube channel बना कर पैसा कमाना । आप अपने YouTube channel  पर अपनी किसी भी नॉलेज/स्किल की  वीडियो डाल कर घर बैैैैठ कर अच्छा पैसा कमा सकते है । इसकी सबसे अच्छी बात  है कि  आप यह काम बिल्कुल फ्री में कर सकते हैैं  एक रुपया भी खर्च करने की कोई जरूरत नहीं  है।
आज हम अपनी इस पोस्ट "Phone से YouTube channel कैसे बनाएं - घर बैठे पैसा कमाने का तरीका"
में यह सीखेंगे की बिना किसी investment के अपने स्मार्ट/एंड्रॉयड फोन से YouTube channel कैसे बनाएं और अपने घर से बैठ कर पैसा कैसे कमाएं ।

Mobile से YouTube channel कैसे बनाएं ?

Mobile से YouTube channel बनाने के लिए आपके पास YouTube app का होना जरूरी है । अगर आपके पास यह app नहीं है तो आप तुरंत Google play store इसे फ्री में डाउनलोड करें और अपने फोन में install  करें और ऐप को ओपन करें।

ओपन करने के बाद जो आपके पास पेज खुलेगा  उसमें सबसे उपर आपको account open  का icon  दिखेगा उस पर क्लिक करके sign in करना है ।

 Sign in के option  पर  click करते ही आपके सामने प्लस का चिन्ह दिखेगा अगर अपने पहले अपनी किसी mail ID से फोन login किया है तो वह id आपको दिख जाएगी अगर आप उस I'd से अकाउंट बनाना चाहते हैं तो सीधे उस पर क्लिक कर के login का हो जाइए। । यदि आप आप  नया account बनाना चाहते हैं तो प्लस के icon का पर क्लिक कर के account बनाएं।

 जैसे ही आप नया अकाउंट बनाएंगे या अपने पुराने अकाउंट से login करते हैं तो आप फिर से इसके होम पेज पर आ जाएंगे  दोबारा फिर से आपको अकाउंट के option पर click करना होगा ।

  • इसके बाद आप my channel पर click करें


  • यहां पर आपको अपना नाम दिख जाएगा इसकी जगह आपको अपने channel का नाम लिखना होगा । आप कोई भी अपनी पसंद का नाम चुन कर YouTube channel का नाम रख सकते हैं ।

  • अब आपको अपने YouTube channel का की setting करनी है । Setting करने के लिए आप setting के आइकॉन पर क्लिक करें ।



  • सेटिंग में आपको अपने चैनल का लोगो और channel के लिए बैक कवर लगाना है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका चैनल प्रोफेशनल नहीं दिखेगा। Channel logo और channel cover लगाना जरूरी है।



  • यदि आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए लोगों और कवर बनाना चाहते हैं तो आप कैनवा ऐप का यूज कर सकते हैं इस से आप फ्री में चैनल लोगो और चैनल कवर बना सकते हैं यह आप आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी


आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम दोबारा बदल सकते हैं और उसके नीचे चैनल का डिस्क्रिप्शन देना होता है जिसमें आपको यह बताना होता है कि आपका चैनल किस टॉपिक के बारे में है मतलब आप किससे रिलेटेड वीडियो अपने चैनल पर लोगों को दिखाना चाहते हैं ए डिस्क्रिप्शन बहुत ही जरूरी होता है जिससे की आपके चैनल का पता चल पाता है कि आपका चैनल किस बारे में है।

यह सारी जानकारी भरने के बाद आपका यूट्यूब चैनल बन जाता है।


अपने फोन से यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कैसे करें

चैनल बनाने के बाद आपका काम  है अपने चैनल पर वीडियो को अपलोड करना। सबसे पहले आपको अपनी वीडियो को बनाना होगा यह काम अपने फोन से कर सकते हैं जिस भी टॉपिक के बारे में आप वीडियो बनाना चाहते हैं

वीडियो अपलोड करने के लिए आपके चैनल के ऊपर वीडियो का आइकन दिया होगा जिस पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से एक लाइव का होगा यदि आप यूट्यूब पर लाइव जाना चाहते हैं तो उस ऑप्शन से जा सकते हैं उसके नीचे आपको अपने फोन की गैलरी की सारी वीडियो दिखाई देगी जो वीडियो आप अपलोड करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें।


  1. Title :- अपनी वीडियो का title लिखें
  2. Description :- इसने आप अपनी वीडियो के बारे में बताएं कि आपकी वीडियो किस बारे में है
  3. Privacy :- यदि आप अपनी वीडियो को public करते हैं तो वह वीडियो हर किसी को दिखेगी और अगर आप अपनी वीडियो को private करते हैं तो वह सिर्फ आप को दिखेगी unlisted  किया तो जिसके पास आप इस वीडियो का लिंक देंगे सिर्फ वही लोग इस वीडियो को देख पाएंगे
पूरी जानकारी भरने के बाद ऊपर अपलोड के आइकन पर क्लिक करें क्लिक करते ही आपकी वीडियो आपके युटुब चैनल पर अपलोड हो जाएगी।





Comments

Popular posts from this blog

how to make money online in hindi

Online Earning के Best तरीके

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं ?