YouTube से पैसा कैसे कमाएं 2020

YouTube से पैसा कैसे कमाएं 2020


YouTube से पैसा कैसे कमाएं
YouTube से पैसा कैसे कमाएं-2820
Online के चलते इस दौर में हर कोई online earning  की दौड़ में हिस्सा लेना चाहता हैं । Online पैसा कमाने के बैसे बहुत सारे तरीके है लेकिन YouTube सबसे अनोखा और प्रचलित तरीका है online earning का हजारों लोग अपना YouTube channel बना कर online earning कर रहे है । आप भी अपना खुद का YouTube channel बना कर लाखो कमा सकते है आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे तो बने रहें इस पोस्ट में सुरु से अंत तक .......

YouTube 


YouTube को तो आप जानते ही हैं और आज के इस समय में जहां jio के आने से internet इतना सस्ता हो गया है । दुनियां के कोने कोने से internet पर हजारों लोग  नए  जुड़ रहे हैं । YouTube पर Video देखने की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही । अगर देखा जाए तो टेलीविजन कि जगह फोन ने ले ली है और उसका सोर्स YouTube है। जहां पर हर जानकारी को search कर के अपने फोन पर आसानी के साथ अपने घर ऑफिस या ट्रेवलिंग दौरान देख सकते हैं ।

YouTube पर video upload करने से क्या मिलता है

इसका सीधा सीधा जवाब है पैसा बिना पैसे के तो कोई भी अपना टाइम वेस्ट नहीं करने लगा ।
दोस्तो आप इंटरनेट तो चलाते  ही हैं और YouTube का भी आप use करते ही होंगे । आपको जिस भी बारे मै जानकारी चाहिए आपको वो विडियो YouTube  पर मिल ही जाती है । जितनी भी videos आप YouTube पर देखते है वह सभी वीडियो हम और आप जैसे लोगों ने ही डाली होती हैं। इससेआप इस बात का अनुमान लगा सकते है कि YouTube  पर दिन की कितनी video upload होती होंगी ।

YouTube से पैसा कमाने के लिए क्या जरूरी है ?

दोस्तों इससे पहले कि आप यूट्यूब पर काम करें सबसे जरूरी बात यह है कि आपका यूट्यूब पर अच्छे से ईमानदारी के साथ काम करना और तभी आप आगे के स्टेप्स फॉलो करके सक्सेस हो सकते हो यदि आप ऐसा सोचते हो कि हम एक दिन यूट्यूब चैनल बनाएंगे और दूसरे दिन आप सच्चे हो जाएंगे तो ऐसा कुछ भी नहीं होगा यदि आप ईमानदारी के साथ काम करते हो और लगातार काम कर रहे हो तो आप सात से आठ महीनों में आसानी के साथ धीरे-धीरे सक्सेस होने लगेंगे। आइए जानते हैं आपके पास क्या क्या होना चाहिए।

YouTube channel बनाने के लिए आपके पास एक smart phone का होना जरूरी है । जरूरी नहीं है कि आपके पास मेहगा कैमरा होना चाहीए । आप अपने फोन की मदद से ही आसानी से वीडियो बना कर अपने YouTube channel पर upload कर सकते हो ।

आपके पास कोई अच्छे सा टॉपिक होना चाहिए ताकि आप उस टॉपिक पर वीडियो बना सकें ।

आप जिस भी बारे में वीडियो बनाना चाहते हैं उस से मिलता जुलता नाम आप अपने यूट्यूब चैनल कर रख सकते हैं।


फोन से ही आप यूट्यूब पर पूरा काम कर सकते हैं जैसे की video editing इसके लिए आपको kinemaster app को install करना होगा जिससे कि आप अपनी वीडियो को अच्छे से edit कर सकते हैं यह आपको Google play store पर आसानी से मिल जाएगी।

अगर आप अपने YouTube channel के लिए कोई लोगो बनाना चाहते हैं तो आपको canva app install करनी होगी यह app आपको आसानी के साथ Google play store में मिल जाएगी जिस पर आप आसानी के साथ logo बना सकते हैं।

आप canva app से ही अपने यूट्यूब वीडियो के लिए एक अच्छा सा thumbnail बना सकते हैं यह भी बहुत आसान है।
अगर आप YouTube पर काम करना चाहते हैं हो तो आपके लिए जरूरी होगा कि आप इमनदरी के साथ काम करें और YouTube के terms and conditions के हिसाब से काम करें । तभी आप YouTube से पैसा कमा सकते हैं ।


Comments

Popular posts from this blog

how to make money online in hindi

Online Earning के Best तरीके

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं ?