Admob kya hai? Admob se paise kaise kamae Puri jankari Hindi mein?


Admob icon image
Admob se paise kaise kamaye

दोस्तों क्या आप भी Online Internet से पैसा कमाने के लिए उत्सुक है,वैसे तो Online earning के बहुत सारे तरीके हैं उनमें से Admob भी एक है और आज  हम बात करेंगे  " Admob kya hai?Admob Account kaise banaen-Admob se paise kaise kamaye" यदि आप भी  से Admob से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी helpful होने वाली है। Admob के में पूरी जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके है कि admob अकाउंट बनाकर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं ।

AdSense की तरह Admob भी Google की ही एक advertisement सर्विस है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Admob पहले Google का product नहीं था लेकिन Admob को Omar Hamoui ने 10 अप्रैल 2006 को launch किया था लेकिन नवंबर 2019 में Google  ने इसे 750 मिलीयन डॉलर में खरीद लिया था।
जिस प्रकार से Google AdSense से पैसे कमाए जाते हैं ठीक उसी प्रकार Admob से भी पैसे कमाए जाते हैं।
यदि आपने हमारी यह पोस्ट"Google AdSense kya hai Google AdSense account kaise banaen Google AdSense से पैसे कमाने के आसान तरीके" नहीं पड़ी है तो आप इसे जाकर पढ़ सकते हैं और इसके बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।

Admob क्या है ?

दोस्तों अब आपके मन में सवाल होगा कि Admob क्या है । तुम्हें बताना चाहूंगा Admob Google की Advancement कंपनियों में से एक है। Admob की Ads (विज्ञापन) Android app और ISO पर दिखाई जाती हैं । Android मोबाइल का प्रयोग तो आप करते ही होंगे और Google play store पर उपलब्ध Aps में से का प्रयोग तो आपने भी किया होगा । जब आप Aps का Use करते हैं तो बीच-बीच में आपको विज्ञापन देखने को मिल जाते हैं यह विज्ञापन Admob की तरफ से दिखाए जाते हैं ।

Admob और AdSense में क्या अंतर है?


हर किसी के मन में कुछ ना कुछ सवाल तो जरूर ही पनपते रहते हैं और शायद आपके मन में यह सवाल उठ खड़ा हुआ है कि दोनों ही Google के प्रोडक्ट हैं और दोनों ही advertisement/ads कंपनी है तो Admob और AdSense मैं आखिर क्या अंतर है । दोस्तों मैं आपको सीधे और साधारण शब्दों में बताना चाहूंगा,
Admob के विज्ञापन Android apps पर लगाए जाते हैं जबकि Google AdSense के विज्ञापनों को blog/website, YouTube channel, पर दिखाया जाता है । Admob से हम Google AdSense के मुकाबले ज्यादा पैसा कमा सकते हैं । तो आइए अब हम बात करते हैं कि इसका अकाउंट कैसे बनाएं ।

Admob account कैसे बनाएं


Admob account बनाना बहुत ही आसान है । Admob account बनाने के लिए आपके पास Gmail ID होनी जरूरी है अभी आपके पास Gmail account नहीं है तो सबसे पहले आप यह अकाउंट बनाएं उसके बाद आप admob account बना सकते हैं । Admob account आने के लिए आप नीचे दिए गए steps को follow करें

सबसे पहले आप admob की official website पर जाएं


  • Admob official website



Step 1
Site पर जाने के बाद दिए गए option sign up पर क्लिक करें ।

Step 2
अब आप अपना जीमेल आईडी और पासवर्ड डालकर साइन अप करें ।

Step 3
इसके बाद जो आपके पास पेज ओपन होगा उसमें आपको आप अपनी जानकारी भरनी है


  1. Select country :- country select करें
  2. Time zone :-  time zone भरे
  3. Billing currency :- अपनी currency भरे
Steps 4
इसके बाद आपके पास एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको term and conditionको except करना है और create admob account पर क्लिक करें ।

Step 5
इसके बाद आपके पास एक और नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको सभी  option में yes को सेलेक्ट करते हुए 
Continue to admob पर क्लिक करना है।

Step 6
अब आपको अपना mailbox open करना है और अपनी email id को verify करना है । आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन चुका है ।


  • यदि आपसे मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी डालने को कहे तो आप अपना six digit का ओटीपी डाल सकते हैं और अपना मोबाइल नंबर भी वेरीफाई कर सकते हैं।


Admob से पैसे कैसे कमाएं 


Admob क्या है admob account कैसे बनाएं इसके बारे में तो आप जान ही चुके हैं अब बात आती है कि हम admob से पैसा कैसे कमाए । Admob advertisement company है और इसके विज्ञापन Apps पर दिखाए जाते हैं। यदि आप Admob से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास अपनी खुद की Android app होनी चाहिए । Android app बनाकर आपको  Google play store पर upload करना होगा । App upload करने के बाद application को अपने Admob account से connect करना होगा और Admob के ads लगाने होंगे।

दोस्तों जैसे ही कोई आपके द्वारा अपलोड की गई app  Google play store से डाउनलोड करेगा और उसे अपने फोन में इंस्टॉल करके प्रयोग करेगा  और प्रयोग करते समय जब उसे ऐड दिखाई देंगे और उन्हें इस पर क्लिक करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे । इस प्रकार आप Admob के विज्ञापनों को अपनी App पर लगाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं

उम्मीद करता हूं  दोस्तों ऊपर दी गई जानकारी से आप पूर्णता संतुष्ट होंगे यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताएं अपने दोस्तों रिश्तेदारों को इस पोस्ट को जरुर शेयर करें ताकि उन तक भी यह जानकारी पहुंच सके ।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

how to make money online in hindi

Online Earning के Best तरीके

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं ?