Google Adsense kya hai ? Google AdSense account kaise banaen Google Adsense से पैसे कमाने के आसान तरीके



Google Adsense का क्या है ? Google Adsense account कैसे बनाएं- Google Adsense से पैसे कमाने के आसान तरीके
Asmani online with Google AdSense

दोस्तो जैसा आप जानते हैं हम अपनी पोस्ट में online  पैसे कमाने के तरीके से releted जानकारी ले कर आते हैं । आज हम अपनी पोस्ट मैं बात करने जा रहे हैं"Google Adsense का क्या है ? Google Adsense account कैसे बनाएं- Google Adsense से पैसे कमाने के आसान तरीके"! पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को सुरु से अंत तक जरुर पढ़ें, तो आइए जानते है इसके पूरे process के बारे में........

Google Adsense क्या है ?

Google AdSense advertisement service है अगर साधारण शब्दों में कहा जाए Google AdSense Google की ही एक सर्विस है। जो भी लोग YouTube,blog/website पर अपना content अपलोड करते हैं उसके लिए Google AdSense, ads लगाने को देता है । यह ads,text,image, video आदि हो सकती हैं।

Google Adsense कैसे काम करता है ।

यदि आप ऐसा सोच रहे हैं कि Google AdSense के पास पास ads कहां से आती हैं । तो मैं आपको बताना चाहूंगा जैसे किसी कंपनी या व्यक्ति को जब अपना कोई प्रोडक्ट या सर्विस प्रमोद करवानी होती है तो वह सीधे किसी (publisher) blogger या youtuber के पास ना जाकर Google AdSense से संपर्क करता है और अपने विज्ञापनों को Google AdSense के जरिए किसी दूसरी website/blog, YouTube content पर दर्शाता है।
इसके बदले यह कंपनियां या व्यक्ति Google AdSense को पैसा देती हैं ।

Google AdSense का मुख्य काम क्या है?

Google AdSense का मुख्य काम अधिक ट्रैफिक वाले blog /website, YouTube channel पर विज्ञापन दिखाना है। इसके बदले में Google AdSense, blog/website'YouTube channel के मालिक को पैसे देता है यह पैसा CPC (click per cost) CPC (click per impression) के हिसाब से दिया जाता है। जिस blog/website पर (विज्ञापन) ads दिखाई जाती हैं उससे होने वाली इनकम का कुछ हिस्सा काटकर Google AdSense उस blog/website के मालिक को देता है।

चलो इसे एक उदाहरण से समझते हैं मान लीजिए कोई कंपनी या व्यक्ति (advertiser) अपने किसी प्रोडक्ट या कंपनी को प्रमोट करने के लिए ads लगवाना चाहता है और वह Google AdSense को एक विज्ञापन का $100 देता है । Google उस विज्ञापन को किसी website/blog पर दिखाता है और वहां आने वाले visitor मैं से कोई एक विजि visitor उस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो Google $100 मैं से 68% आपको देगा और 32% अपने रख लेगा । इससे तरीके से Google भी कमाई करता है और जिसकी वेबसाइट है वह भी कमाई करता है।
Google AdSense की एक और अच्छी बात यह है की आपकी वेबसाइट ब्लॉग के टॉपिक के हिसाब से ही एड्स दिखाए जाते हैं।

उम्मीद करता हूं ऊपर की जानकारी आपको समझ आ गई होगी अब हम अपने अगले स्टेप की तरफ बढ़ते हुए यह जानते हैं कि गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं।

Google AdSense account कैसे बनाएं


यदि आप blog,website,YouTube channel से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको Google AdSense पर अपना account बनाना होगा और उसे monetize करना होगा नीचे दिए गए स्टेप्स को  फॉलो करते हुए आप Google AdSense account आसानी से बना सकते हैं ।

Step 1
Google AdSense sign in पर जाइए और यदि आपका Gmail account है तो sign in पर जाइए अगर आपका पहले से Gmail account नहीं बना है तो आप sign up पर क्लिक करें और अपना Gmail account बनाकर Google AdSense में sign in करें।

Step 2
Sign in होने के बाद अगला पेज welcome to AdSense के नाम से होगा। इस पेज पर आपको दो option देखने को मिलेंगे

  1. My website :-  इसमें आपको अपनी वेबसाइट/ब्लॉग का URL डालना होगा।
  2. Content language :- आपकी वेबसाइट/ब्लॉग  किस भाषा में है वह आपको लिखना होगा।
इन दोनों option में जानकारी भरने के बाद आपको save and continue पर क्लिक करना है ।

Step 3


Save and continue पर क्लिक करने के बाद आपको एक मैसेज जो होगा इस मैसेज में I agree लिखा होगा उस पर क्लिक करना है।

Step 4

I agree पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा उसमें आपको अपनी contact information भरनी होगी जिसमें सबसे पहले आपको.


  1. Country :- यहां आपको अपनी country का नाम करना है
  2. Time zone :- अपना time zone भरे
  3. Account type :- आपके अकाउंट का प्रकार
  4. Name and address :-अपना नाम और पता भरें
  5. Primary contact :-अपना मोबाइल नंबर भरे
  6. How did you get to know AdSense :- इसमें आप कोई भी option चुन सकते हैं
  7. AdSense email preference :- इसमें आप all सेलेक्ट कर सकते हैं

लगभग आपका Google AdSense account बन चुका है अब आपको Google AdSense team आपके Gmail ID पर मेल करेगी इसमें 1 से 2 दिन का समय भी लग सकता है।

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए।


आप यह जान ही चुके होंगे के Google AdSense से पैसे कमाने के लिए आपके पास blog /website,YouTube channel होना जरूरी है इसके बिना आप Google AdSense से पैसे नहीं कमा सकते । जब आप अपना blog/website,YouTube channel बना लेंगे इसके बाद आप Google AdSense approval request भेज सकते हैं जैसे ही आपका AdSense account approved हो जाएगा तो आप अपने blog/website YouTube पर ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं ।

Google AdSense से कितना पैसा कमाया जा सकता है
हर किसी के मन में पैसे को लेकर सवाल रहता  है कि हम जो भी काम करेंगे उससे हमें कितना पैसा मिलने वाला है । अगर बात की जाए blog/website YouTube channel से पैसे कमाने की तो इसके लिए आपके पास traffic का होना बहुत जरूरी है ।
जब यूजर्स आपकी वेबसाइट पर आएंगे तो जितने ज्यादा क्लिक आपके द्वारा लगाए गए विज्ञापन पर होंगे उतनी ज्यादा कमाई आपकी होगी । अगर आपके पास काम ट्रैफिक है तो आपकी इनकम भी बहुत कम होगी । जितनी ज्यादा ट्रैफिक होगी उतनी ही ज्यादा इनकम आपको होगी।

इसका सीधा सीधा मतलब है कि हम ब्लॉग website/blog से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं शर्त यह है कि हमारे पास ट्रैफिक बहुत ज्यादा मात्रा में होनी चाहिए तभी ऐसा हो सकता है।

अब हम बात करेंगे Google AdSense से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में हम किन-किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

Google AdSense se paise kaise kamaye


हम सिर्फ दो ही तरीकों से गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं वह है :-

  1. Blog/website
  2. YouTube
दोस्तों यह दोनों option Google की ही सर्विस है जिनका उपयोग करके हम Google AdSense से पैसे कमा सकते हैं । इसे पैसा कमाने के लिए आपको कोई भी इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है मतलब यह सर्विसिस बिल्कुल फ्री हैं अब फ्री में इससे पैसा कमा सकते हैं बस आपको मेहनत की जरूरत है यदि आप मेहनत करेंगे और ईमानदारी से काम करेंगे तो आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।

Blog/website

आप अपना खुद का blog website बनाकर Google AdSense से पैसा कमा सकते हैं । Blogger को तो आप जानते ही होंगे blogger Google की एक फ्री सर्विस है जिसमें आप अपना free blog किसी भी विषय के बारे में बना सकते हैं। 
आप किसी ऐसे टॉपिक पर ब्लॉक बना सकते हैं जो कि सबके लिए महत्वपूर्ण हो और जिसे पढ़ने के लिए हर कोई रुचि रखता हो इससे यह होगा कि आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आएगी और आप जल्दी ही Google AdSense account approve करवा कर अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगा सकते हैं यदि आपकी ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर ज्यादा है तो आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

Blog/website से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ एक कार्य करने होंगे जो कि निम्न है:-

  • Google AdSense के जरिए blog से पैसा कमाने के लिए आपके पास खुद का एक ब्लॉग होना जरूरी है । Blog बनाने के लिए आप blogger पर जा सकते हैं और अपनी Gmail ID से login करके अपना blog बना सकते हैं यह ब्लॉग किसी भी विषय के बारे में हो सकता है जिस विषय के बारे में आपको ज्यादा जानकारी है उसी विषय में आप blog बनाएं
  • Blog बनाने के बाद आपका कार्य होगा उस पर पोस्ट लिखने का , आप महीने के 25 से 30 पोस्ट लिखें और प्रत्येक पोस्ट में कम से कम 500 से ऊपर ही शब्द होने चाहिए और आपकी लिखी गई पोस्ट कहीं से भी कॉपी पेस्ट की हुई नहीं होनी चाहिए आप जो भी पोस्ट देखेंगे वह आपकी खुद की पोस्ट होनी चाहिए।
  • आपकी कमाई ब्लॉक की ट्रैफिक पर निर्भर करती है इसके लिए आपको जो भी आप पोस्ट लिखते हैं वह सोशल मीडिया जैसे Facebook Twitter Instagram इत्यादि पर आप को शेयर करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आ सके और अब ज्यादा से ज्यादा इनकम कर सकें।
  • दोस्तों यदि आप अपने ब्लॉग पर ईमानदारी के साथ कार्य करते हैं तो आपको सफलता जरूर मिलेगी और आप घर बैठे कमाई कर सकते हैं । इसके लिए आपको मेहनत की जरूरत।अगर आप थोड़ी मेहनत करते हैं तो आप बहुत ही जल्द सक्सेस हो सकते हैं।
YouTube

हर internet user YouTube का इस्तेमाल जरूर करता है और यह बात तो आप जानते ही हैं कि internet का प्रयोग दुनिया के हर कोने में किया जाता है चाहे वह गांव हो या शहर चाहे कम पढ़े लिखे हो यह अधिक पढ़े लिखे लोग हर कोई internet इस्तेमाल करता है।
YouTube से आप घर बैठे video upload करके पैसा कमा सकते हैं । यदि आप पढ़े लिखे हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं लेकिन आपको निराशा किसी का कुछ हाथ नहीं आ रहा तो आप यूट्यूब को अपनी इनकम का सोर्स बना सकते हैं और अपनी जानकारी दूसरे लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

दोस्तों यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको कुछ एक कार्य करने होंगे जो कि नीचे दिए गए हैं :-

  • सबसे पहले आपको apne YouTube channel बनाना होगा। इसके लिए आप YouTube पर जाकर अपने email ID से login करके अपना यूट्यूब चैनल बनाएं यह किसी भी विषय के बारे में हो सकता है जैसे खाना बनाने के बारे में एजुकेशन के बारे में ब्यूटी के बारे में इत्यादि

  • YouTube channel बनाने के बाद आपका काम होगा उस पर वीडियो अपलोड करना आप अपनी खुद की जिस विषय में आपका चैनल है उसके बारे में वीडियो बनाकर अपलोड करें ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको सिर्फ अपना ओरिजिनल वीडियो ही अपलोड करना है आप किसी अन्य वीडियो को इस पर अपलोड नहीं कर सकते ज्यादा ट्रैफिक के लिए आप अपने वीडियो को सोशल मीडिया में शेयर कर सकते हैं।

  • जैसे ही आपके चैनल पर 10,000 views हो जाएंगे तो आप monetization enable कर सकते हैं monetization enable होने के बाद आप अपने चैनल को Google Adsense account से जोड़ सकते हैं जैसे ही आपका Google AdSense account approve हो जाएगा आप अपने चैनल पर विज्ञापन लगा कर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।



दोस्तों उम्मीद करता हूं गूगल ऐडसेंस क्या है गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं और गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए के बारे आपको पूर्ण जानकारी मिली होगी यदि आपका कोई सवाल है सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इस आर्टिकल को कि शेयर करें ताकि वह भी ऑनलाइन अर्निंग कर सकें

Comments

Popular posts from this blog

how to make money online in hindi

Online Earning के Best तरीके

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं ?