Instagram से पैसे कैसे कमाएं?- घर बैठे पैसा कमाने का तरीका ।

Instagram से पैसे कैसे कमाएं ? घर बैठे पैसा कमने का तरीका ।


Instagram images


Instagram Top Social Sites में से एक हैं इस बात को तो आप जानते ही हैं ।
 पर क्या आप ये जानते हैं?
Instagram से पैसे भी कमाए जा सकते हैं ☺
हां दोस्तो ये बिल्कुल सच हैं और लोग इस पर सिर्फ एक से दो साल में ही लाखों कमा सकते हैं । और आप भी कमा सकते हैं पर आपको सही रास्ते का पता होना चाहिए और उस रास्ते पर किस तरह चलना है या किस तरीके से मेहनत करनी है ये सब आपको पता होना चाहिए । हम अपने इस पोस्ट में इन सारी बातों को Discuss करेंगे ।

Instagram से पैसे कमाने के लिए आप कुछ इस तरीके से तयारी कर सकते हैं


Instagram का से पैसा कमाना बहुत आसान है लेकिन आपको सही तरीके और कुशलता के साथ काम करना होगा अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी कोई भी earning नहीं होगी इसलिए दोस्तो मैं आपको instagram से पैसा कमाने से पहले क्या करना है इस बारे मै कुछ एक tips share करना चाहूंगा ....


  • कोई एक Topic चुनें


जी हां आपको यहां एक topic या जिसे Niche भी कहा जाता है उसका चुनाव करना होगा । आप किसी भी specific field  में जा सकते हैं जिसमें आपको रुचि हो और इस बात का ज़रूर ध्यान रखें जिस भी field में आप जाएंगे उस में आपको अधिक से अधिक Brand मिलने के chances  हो ताकि आप उन के product को prmote कर सकें और पैसा कमा सकें
जैसे:- cooking, health advice, travel advice, yoga, photography etc. 



  • अगला कदम 

आप एक अच्छे से नाम का चुनाव करके इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाएं
उसी के आधार पर आप उस पर फोटो अपलोड कर सकते हैं
आप जो भी instruction इस Instagram account पर देंगे वह आपके Niche के हिसाब से होनी चाहिए ।


  • अपने follower बढ़ाएं ।


जैसे ही आपका अकाउंट बन जाता है अब आपका अगला कदम होगा कि इस पर अपने follower की संख्या को बढ़ाना है जितने ज्यादा follower आपके Instagram account पर होंगे उतना ज्यादा फायदा होगा आपका ।
जैसे ही आपके Instagram पर 15 से 20000 flowers हो जाएंगे तो आपकी इनकम भी शुरू हो जाएगी और जितने ज्यादा आपके flower होंगे उतने ही ज्यादा आपके income source भी होंगे ।


  • Create a Frofile Bio 


अपने  Instagram profile Boi मे बिल्कुल सही information  दें । अपने बारे में कोई भी गलत information  ना दें।


  • लोगों सम्पर्क बनाएं । 


जितना ज्याजा हो सके उतना लोगों के साथ सम्पर्क बनाएं । लोगों से बातें करें कुल मिलाकर आप अपनी activity लोगों के साथ share करें नएं नएं लोगों के साथ सम्पर्क बनाने की कोशिश करें ताकि आपको लोग जान सकें।


  • प्रतिदिन post करें


आपने जिस भी niche को चुना है उससे releted कुछ ना कुछ हर दिन पोस्ट करते रहें । आप उसमें video post कर सकते हैं , आप कोई image Post कर सकते हैं  प्रतिदिन आपको इस पर active रहना होगा ताकि ज्यादा लोगों को आप engage कर पाएंगे ।

Instagram से पैसा कमाने के तरीके 


अब हमारा next step का होगा Instagram से पैसा कमाने के बारे में तो हम कुछ एक tips share करेंगे जिन्हें आप follow करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

  1. अपने फोटो को sell करे 


 अगर आपको photography का शौक है और आप कहीं घूमने जाते हैं तो आपके पास quality  फोटो का collection तो होगा ही जिससे आप Instagram account से पैसा कमा सकत  हैं ।

लेकिन आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे:-
जब भी आप अपनी quality images Instagram account पर upload करते हैं तो आपको फोटो पर अपना नाम या कोई watermark use कर सकत हैं ताकि आपके फोटो का प्रयोग कोई ना कर सकें

Description में अपना नाम , contact number जरूर लिखें ताकि जिसे भी आपके फोटो को खरीदना होगा वह आपसे सम्पर्क कर सके ।

2.अपने product sell  करें :-


अगर आप अपना कोई भी product बेचना चाहते हैं तो आपने Instagram account पर उसे भी बेच सकते हैं । जिस भी सामान को आप बेचना चाहते हैं उसकी एक pic आप अपने account पर upload कर सकते हैं और description में उस product  और उसके prise के बारे में लिख सकते हैं साथ ही में अपना contact number लिख सकते हैं ताकि जिसे भी आपका product पसंद आए आपसे सम्पर्क कर सके ।

3.अपने Instagram account को sell करें :-


अगर आपका accout active है और आपके पास भारी मात्रा में followers है तो आप अना Instagram account बेच भी सकते हैं । आपके accout की कीमत आपके follower कितने हैं इस बात पर निर्भर करता है।
अगर आपके follower ज्यादा हैं तो बहुत अच्छी कीमत आप वसूल कर सकते हैं।

4.Affiliate marketing शुरू करें:-


इस तरीके से आप आसानी के साथ पैसा कमा सकत हैं । इसके लिए आपको किसी भी company के affiliate program को join करना होगा । जैसे:-
Amazon, Flipkart, eBay, Myntra  का इत्यादि के Affiliate program को आप join कर सकत हैं और उनके product को pramod कर सकते हैं । इसके बदले ये कंपनियां आपको commission देती हैं।
बस आपको इतना करना होता है कि सबसे पहले product का चुनाव करना होता है और उसके link को share करना होता है । जितने भी लोग आपके link से product को खरीदेगे उतनी ज्यादा आपकी income होगी ।
Affiliate program से सैकड़ों लोग लाखों कमा रहे हैं ।

5.Sponsorship :-


अगर आपके Instagram account पर 1-2 लाख flowers हो जाएं तो आप Instagram sponsorship से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जो online अपने Brand  के advertisement करने के लिए ऐसे Social Network account को ढूंढती हैं जिनके flowers  ज्यादा होते हैं और इस काम के लिए वह पैसा देती हैं ।
और कुछ एक online websites हैं जो इन कम्पनियों के साथ आपको मिलती हैं ।



में उम्मीद करता हूं आपको मेरी पोस्ट "Instagram से पैसे कैसे कमाएं?- घर बैठे पैसा कमाने का तरीका"पसंद आई होगी । और दी गई जानकारी से आप पूर्ण संतुष्ट होंगे अगर फिर भी इसके बारे में कोई सवाल हो तो आप कमेंट कर के पूछ सकते हैं हम उसका उत्तर जरूर देगें ।


Comments

Popular posts from this blog

how to make money online in hindi

Online Earning के Best तरीके

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं ?