Affiliate marketing क्या है- इससे पैसे कैसे कमाएं?

Affiliate marketing क्या है- इससे पैसे कैसे कमाएं?

Affiliate marketing क्या है- इससे पैसे कैसे कमाएं?

जहां बात हो रही हो online earning की और हम affiliat marketing  को भूल जाएं ऐसा नहीं हो सकता
Online earning की अगर हम बात करे तो internet  पर ढेरों तरीके आपको मिल जाएंगे,Affiliate marketing भी उन में से एक पापुलर तरीका है, 'Online Earning का' तो आइए जानते हैं इसके बारे में.....

Afiliyet Marketing क्या है।


सबसे पहले हम जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर Affiliate Marketing है क्या ?
शायद अपने नोटिस किया होगा पहले के मुकाबले internet काफी सस्ता हो गया है और internet के users की संख्या भी दिन-प्रति-दिन तेजी से बढ़ती ही जा रही है चाहे शहर हो, गांव हो internet users दुनियां के सभी क्षेत्रों में मिल जाएंगे

Internet में बढ़ोत्तरी होने के साथ online earning और Online Shopping का शौक लोगों में वढ़ता जा रहा है । आज के समय में लोग दुकानों में Shopping करने के बजाए online shopping को ज्यादा बढ़ावा दे रहे हैं। हर कोई चाहता है कि अपने घर से online shopping कर के product उसके घर पहुंच जाए । अपने भी कभी Online Shopping की ही होगी ।

यहीं से शुरुआत होती है "Affiliate Marketing" की अब प्रतेक व्यक्ति के पास अपना फोन है और internet भी use करता है । लगभग सभी का सपना होता है online Earning का वैसे तो online Earning के बहुत तरीके है लेकिन मैं Affiliate Marketing को सबसे अच्छा तरीका मानता हू  earning का ।

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing क्या है?
Affiliate Marketing -पैसे कमाने का एक ऐसा रास्ता है जिसमें लोग कुछ एक companies के  broduct को blog, YouTube, Facebook etc. पर बेच कर कमीशन कमाते हैं । जो भी कमीशन मिलेगी वह इस बात पर निर्भर करती है कि product किस type का हैं अलग अलग product category का commission भी अलग अलग होता है जैसे  Fashion or Life style category का commission ज्यादा है और Electronic product की commission कम मिलती है।

Affiliat marketing program क्या है?


बहुत सी ऐसी companies हैं जो affiliat program Online चलती हैं और ये  affiliat program  को promote करती हैं। जिसमें से Amazon, Flipkart Bluehost etc. प्रमुख हैं ।
Affiliate marketing क्या है- इससे पैसे कैसे कमाएं?

ये companies अपने broduct को prmote करने के लिए अच्छी commission  देती हैं।
आप भी इन companies के product को Online सेल करके अच्छी इनकम कर सकते हो ।

Affiliat marketing से पैसे कैसे कमाएं?

Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको जो companies affiliate program को promote करती है आपको उसमें account बना कर join करना होगा और फिर आपको ये companies जिस भी peoduct को आप sell करना चाहते हैं उसका एक unique link provide करवाती हैं जब भी आप इस लिंक को share करते हैं और जो लोग आपके link से उस product  को online खरीदेगा उसके बदले आपको कमीशन मिलेगी ।
Affiliate marketing क्या है- इससे पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों Affiliate marketing एक ऐसा Bussiness है जो कभी भी घटने वाला नहीं हैं इसमें आप एक रुपए खर्च किए बिना लाखों कमा सकते हैं और कई लोग कमा भी रहे हैं।
अगर आप Affiliate marketing  करने का तरीका एक बार अच्छे से समझ लेते हैं तो इस समय में online earning का तरीका इससे अच्छा कोई और नहीं हो सकता इस समय Indian Top Bloggers भी Google AdSense के बजाए Affiliate marketing को ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इससे ज्यादा पैसा Google AdSense नहीं दे सकता ।


दोस्तो अगर आप Affiliate Marketing  से कमाई करना चाहते हैं तो आपके पास निम्न बातें होनी चाहिए

  • सबसे पहले तो आपको affiliyet marketig क्या है कैसे काम करता है इसके बारे में पता होना चाहिए
  • इसको सुरु करने के लिए आपके पास कोई platform जैसे अपना कोई blog या website , YouTube channel, Facebook page,/ group, Instagram इत्यादि होना चाहिए
  • और सबसे जरूरी। बात जो भी ptatform आपके पास है इन पर trafic का होना बहुत जरूरी है । 
  • अगर आपके पास trafic source तो हैं लेकिन trafic बहुत कम है तो आपकी। कमाई भी बहुत कम। होगी ।

दोस्तो अगर आपके पास कोई  एक भी trafic source है तो आप भी  affiliate marketing से earning कर सकते हैं । अगर कोई source नहीं है तो आप पहले trefic sorce को generate करें फिर आप इनकम कर सकते हैं ।
Affiliate marketing क्या है- इससे पैसे कैसे कमाएं?

Affiliate marketing  से कितना कमाया जा सकता है?

दोस्तो आप इस बात को तो जान ही चुके होंगे कि affiliate marketing में trafic का बहुत बड़ा रोल होता है l
तो चलो एक उदाहरण से समझते हैं:-
जैसे एक दुकान है और वहां जितने लोग आएंगे उतनी ही विक्री दुकानदार की होगी और उतनी कमाई दुकानदार की होगी अगर दुकान में कम लोग आते हैं तो कमाई भी कम होगी
इसी तरीके से affiliate marketing भी है अगर आपके पास online लोग ज्यादा हैं तो आपके द्वारा share किए गए लिंक से ज्यादा लोग shopping करेंगे और उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी
दोस्तो ये एक ऑनलाइन दुकान है लेकिन इससे सैकड़ों लोग लाखों कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते है ।

उपर दी हुई पोस्ट "Affiliate marketing क्या है- इससे पैसे कैसे कमाएं?" में जानकारी कैसे लगी जरुर बताएं
अगर कोई प्रशन या सुझाव हो तो जरूर सांझा करें।




Comments

Popular posts from this blog

how to make money online in hindi

Online Earning के Best तरीके

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं ?